हमारे पार्टी सदस्यों को मार्क्सवाद के बुनियादी उसूलों तथा अपनी पार्टी से संबंधित बुनियादी बातों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए. इसके बगैर एक मजबूत कम्युनिस्ट पार्टी की कल्पना नहीं की जा सकती. पार्टी का सामान्य कार्यक्रम और पार्टी संविधान हमारी पार्टी के बुनियादी दस्तावेज हैं, मगर हमारे बहुतेरे सदस्य ऐसे हैं जो इसकी जानकारी नहीं रखते हैं. हमारी पार्टी में नए-नए सदस्यों की भर्ती का सिलसिला भी जारी है और जारी रहेगा. उन्हें पार्टी की बुनियादी बातों की जानकारी अवश्य रखनी चाहिए.

आज देश सांप्रदायिक फासीवादी ताकतों के चुंगल में फंसता जा रहा है. कम्युनिस्टों समेत सभी तरह की जनवादी ताकतों पर उनका चौतरफा हमला तेज हो रहा है. देश में संविधान की रक्षा तथा न्याय और लोकतंत्र के लिए संघर्ष भी तेज होता जा रहा है. इस लड़ाई का नेतृत्व करने तथा सांप्रदायिक फासीवादी ताकतों पर निर्णायक जीत हासिल करने के लिए अपनी पार्टी की शानदार क्रांतिकारी परम्परा के बारे में जानना व कम्युनिस्ट विचारधारा के बारे में अध्ययन, मनन एवं उस पर अमल करना हर सदस्य के लिए जरूरी है.

बहरहाल, पार्टी सदस्य बुनियादी बातों की जानकारी हासिल कर सकें तथा उन्हें अध्ययन में मदद मिल सके, इसी लिहाज से इस पुस्तिका का प्रकाशन किया जा रहा है. कार्यक्रम-संविधान से जुड़ी बातें पार्टी के रांची महाधिवेशन (2013) में पारित दस्तावेज पर आधारित है.